देवेन्द्र फडणवीस बेदाग छवि के कर्मठ एवं दूरदर्शी नेता हैं

योगेश सागर
Sat, 02 Oct, 2021 10:48 AM IST

देवेन्द्र फडणवीस महाराष्ट्र के एक कर्मठ, दूरदृष्टि सम्पन्न और ईमानदार नेता हैं। फडणवीस जी की एक बहुत ब़डी विशेषता यह है कि वे जिस काम को करते हैं, उसके साथ पूरी ईमानदारी बरतते हैं पूरी शक्ति लगाकर कार्य करते हैं। राजकीय दृष्टि से बहुत ही परिपक्व नेता हैं फडणवीस जी। राजनीतिक दृष्टि से कौन बात कहाँ करनी है, कितनी करनी है या नहीं करनी है, वे बहुत ही अच्छी तरह जानते हैं। मेरा मानना यह कि उनके व्यक्तित्व में यह दूरदर्शितापूर्ण और नीतिगत-वैचारिक परिपक्वता ईश्वरीय देन है और उनकी खुद की परवरिश भी है। उनका व्यक्तित्व सबसे अलग है। महाराष्ट्र की बात करंे तो आज भी और भविष्य में भी सब की जुबान पर च़ढा हुआ एक ही नाम है और वह है – देवेन्द्र फडणवीस का।

राज्य का बच्चा, बू़ढा, जवान, किसान, मजदूर, व्यापारी वर्ग, शिक्षित वर्ग, रिक्शा वाला, ठेलेवाला, फेरीवाला, छात्र, महिलाएँ, खेत मजदूर अर्थात जन-जन का विश्वास प्राप्त करने वाले जन नेता हैं देवेन्द्र फडणवीस।

फडणवीस जी हमारे नेता हैं और पार्टी के भी नेता हैं। मैंने उनके विभाग में राज्यमंत्री के रूप में तीन माह तक काम किया है। उनकी तरफ से कभी भी कोई सूचना मेरे पास नहीं आई कि किसी व्यक्ति को आपके पास भेज रहा हूँ। यह काम कर दीजिएगा या इसकी मदद कीजिएगा। यह स्वयं में बहुत ब़डी बात है। मुख्यमंत्री के रूप में या उस विभाग के मंत्री के रूप में उन्हाेंने कभी भी इस तरह की सूचना किसी काम के लिए नहीं भेजी। इससे आप देवेन्द्र जी की ईमानदार कार्यशैली के बारे में अनुमान लगा सकते हैं। सबसे ब़डी बात है कि उन्हाेंने मेरे ऊपर कभी कोई बंधन नहीं डाला और ऐसा कोई भी कार्य मुझसे नहीं करवाया, जिसके लिए मुझे कुछ कहना प़डे और संकोच हो। मुझे अपने नेता पर गर्व है। मुख्यमंत्री के रूप में उनका कार्यकाल बहुत ही सफल रहा है और वे एक कर्मठ और सफल मुख्यमंत्री के रूप में अपना कार्यकाल पूर्ण किये हैं। मुख्यमंत्री बनने से पूर्व वे नागपुर शहर के मेयर के रूप में कार्य कर चुके थे। उस समय मेयरिंग काउंसिलिंग हुई थी। मेयर के रूप में जो प्रशासकीय अनुभव उनके पास था, वहीं उनके पास था। मुख्यमंत्री बनने के पूर्व वे किसी विभाग के मंत्री भी नहीं थे। फिर भी, सीधे मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्हाेंने जिस प्रकार राज्य की प्रशासकीय व्यवस्था को बेहतरीन ढंग से संभाला, राज्य की आवश्यकताओं और अपेक्षाओं को जिस प्रकार पूरा किया, वह बहुत ही ब़डा काम है। वे एक कुशल प्रशासक और जनहित में व्यापक स्तर पर कार्य करने वाले कर्मठ मुख्यमंत्री साबित हुए। शहरी और ग्रामीण क्षेत्राें के लिए उन्हाेंने विकास के बहुत काम किये हैं। सबसे ब़डा काम उनके कार्यकाल में जलयुक्त शिवार का हुआ। लगभग २० हजार से अधिक गावाें में पानी संचित हो, इसके लिए यह किसानाें के हित में बहुत ब़डा काम हुआ।

मुंबई, नागपुर, पूना और थाना जैसे शहर के लिए उन्हाेंने मेट्रो लाया और इससे सम्बन्धित सारी मंजूरी दिलाई। मुंबई में जो कोस्टल रोड का कार्य चल रहा है, इसकी नींव भी फडणवीस जी ने ही डाली, पर्यावरण सहित सारी मंजूरी भी लाए। यह उन्हीं की देन है। वास्तव में, शहर से लेकर गांव तक, किसानाें से लेकर शहरी वासियाें तक के लिए मा.फडणवीस जी ने जो काम किया है, वह काबिले तारीफ है, मुख्यमंत्री के रूप में बहुत अच्छा काम किये हैं। इसके साथ ही कानूनाें में सुधार हो या गैर जरूरी कानूनाें को समाप्त करना हो, उन्हाेंने प्राथमिकता के आधार पर किया है। सबसे ब़डी बात यह है कि उनके कार्यकाल में सरकार पर एक भी दाग नहीं लगा, पूरी ईमानदारी के साथ जनता के हिताें के प्रति समर्पित रहते हुए उन्हाेंने सरकार का नेतÀत्व किया। कोई विरोधी पक्ष का व्यक्ति भी उनके ऊपर उंगली नहीं उठा सकता है। उनकी एक और ब़डी विशेषता यह है कि वे सबकी बात सुनते हैं, सबको मदद करने का प्रामाणिक प्रयास करते हैं, चाहे वह विपक्षी ही क्याें न हो या उन पर व्यक्तिगत टिप्पणी करने वाला ही क्याें न हो। सबकी मदद करने की ईमानदार कोशिश करते हैं। उनके लिए भगवान से यही प्रार्थना करते हैं कि वे लाखाें को पालने वाले व्यक्ति हैं, स्वस्थ रहें, तन्दुरुस्त रहें और भगवान उनसे और ब़डे काम करवाए, यही प्रार्थना करते हैं, यही कामना करते हैं।

×