2.4 C
Munich

बेमिसाल नेतृत्व क्षमता के धनी डेनियल मेजोन

Must read

डेनियल मेजोन, फिलिप्स भारतीय उपमहाद्वीप के वाइस चेयरमैन और मैनेजिंग डॉयरेक्टर हैं। उनके पास हेल्थकेयर इंडस्ट्री में लगभग २ दशकों का सुदीर्घ अनुभव है। रॉयल फिलिप्स में अपने नौ वर्षों के अब तक के कार्यकाल में डेनियल ने महत्वपूर्ण भूमिकाओं का निर्वहन किया है। भारत आने से पहले वह लैटिन अमेरिका में फिलिप्स हेल्थकेयर के उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक थे। वहाँ उन्होंने कंपनी के स्वास्थ्य सेवाओं का नेतÀत्व किया। डेनियल ने अपने शानदार नेतृत्व कौशल के माध्यम से लैटिन अमेरिका के बाजारों में फिलिप्स के उत्पादों को लोकप्रिय बनाने में कोई कोई कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने फिलिप्स का नेतृत्व करते हुए मार्केटिंग और ग्राहक सेवाओं को रोचक प्रारूप में बदलकर तमाम उपलब्धियाँ आ|जत की है। फिलिप्स में अपने कैरियर की शुरुआत करने से पहले डेनियल मेजोन जीई हेल्थकेयर में १२ साल तक काम कर चुके हैं। वह जीई हेल्थकेयर में कंपनी के संचालन से लेकर प्रोडक्ट डेवलपमेंट, सेल्स – मार्केटिंग, गुणवत्ता और व्यावसायिक रणनीति सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।
डेनियल मेजोन ने आधिकारिक रूप से ३ अक्टूबर, २०१७ को फिलिप्स इंडिया लिमिटेड के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक की जिम्मेदारी संभाली। लगभग ४ साल की अपनी अब तक की भारतीय पारी में डेनियल ने तमाम नए उत्पादों को बाजार में उतारने से लेकर बिक्री और विपणन से सम्बंधित अनेक विषयों पर विशेष ध्यान दिया है। स्वभाव से सरल और सहज रहने वाले डेनियल मेजोन के चेहरे पर मुस्कराहट बनी रहती है। वह अपने अधीन काम करने वाले कर्मचारियों के बीच काफी लोकप्रिय भी हैं। डेनियल ने ऐसे समय में फिलिप्स इंडिया का नेतृत्व संभाला जब कंपनी लोगों को स्वस्थ जीवनशैली और सस्ती स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध कराने में तमाम चुनौतियों का सामना कर रही थी। लेकिन उन्होंने अपनी योग्यता, पात्रता और क्षमता के माध्यम से फिलिप्स इंडिया लिमिटेड को शानदार मुकाम पर पहुँचाने का अत्यंत सराहनीय कार्य किया। आज व्यापक स्तर पर लाखों – करोड़ों भारतीयों तक फिलिप्स के उत्पादों की पहुँच है।
कोरोना महामारी के बीच भी डेनियल के नेतृत्व में कंपनी ने शानदार काम किया। कंपनी के कनेक्टेड केयर सॉल्यूशंस की मांग में लगातार इज़ाफा देखने को मिला। इस सेक्टर में यह कंपनी पब्लिक-प्राइवेट-पार्टनरशिप (पीपीपी) के तहत काम कर रही है और इसके पहले से ही फिलिप्स करीब १०० पीपीपी प्रोजेक्ट्‌स में शामिल है। कंपनी का लक्ष्य ऐसी पार्टनरशिप को ब़ढाकर २०० तक ले जाने का है। फिलिप्स ने पुणे में हेल्थकेयर इनोवेशन सेंटर बनाया है। इसका इस्तेमाल दुनिया के तमाम देशों में निर्यात के लिए हब के तौर पर किया जा रहा है। कंपनी कई और तरह के उत्पादों को भी भारत से निर्यात करने के बारे में सोच रही है। डेनियल ने अपने प्रभावी नेतृत्व के माध्यम से भारत में फिलिप्स के समग्र व्यावसायिक विकास को नई ऊँचाई प्रदान की है। बेहद कम समय में ही वह भारतीय बाजारों में होने वाले उतार – चढ़ाव को समझ गये।
डेनियल मेजोन के पास टेक्सास ए एंड एम यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री है। उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी जनरल मैनेजमेंट प्रोग्राम से एक्जीक्यूटिव डिग्री और मियामी यूनिवर्सिटी से एग्जीक्यूटिव एमबीए की डिग्री प्राप्त है। अपने खाली समय में मेजोन अपने परिवार के साथ समय बिताने तथा सॉकर, स्कूबा डाइविंग और गोल्फिंग सहित अपने पसंदीदा खेलों का अभ्यास करने का आनन्द लेते हैं।

डेनियल मेजोन

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

नवीनतम लेख