2.4 C
Munich

व्यावसायिक उत्कृष्टता के प्रबल पक्षधर रवि दोशी

Must read

विदोशी ओसवाल इंडस्ट्रीज लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक (विपणन) हैं। वह मुंबई स्थिति ओसवाल समूह के क्षेत्रीय कार्यालय से कंपनी के विपणन सम्बन्धी कार्यों को संपन्न करते हैं। रवि ने लंदन मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी से मास्टर्स (इंटरनेशनल बिजनेस) की डिग्री, कील यूनिवर्सिटी-जर्मनी से सर्टिफिकेट कोर्स और यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज से बीईसी सर्टिफिकेशन प्राप्त किया है। वह कुशल तरीके से जर्मन, स्पेनिश और इतालवी भाषा समझते और बोलते हैं। उन्हें विश्व स्तर पर तेल, गैस और ऊर्जा के विपणन के क्षेत्र में १८ से अधिक वर्षों का सुदीर्घ अनुभव है। रवि की रचनात्मक उद्यमशीलता और प्रभावी नेतृत्व क्षमता ने ओसवाल इंडस्ट्रीज लिमिटेड को राष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष वाल्व निर्माता के रूप में उभरने में मदद की है और इसे वैश्विक स्तर पर भी मान्यता प्राप्त ब्रांड बनाने में बड़ी भूमिका निभाई है।
उच्च शिक्षित एवं कुशल विपणन रणनीतिकार रवि दोशी के नेतÀत्व में ओसवाल समूह से सम्बंधित सभी कंपनियों ने शानदार सफलता प्राप्त की है। रवि ओसवाल समूह के व्यापारिक सम्बन्धों की मजबूती के लिए ऑयल एंड गैस इंडस्ट्री के सभी दिग्गज व्यक्तियों के जुड़े हुए हैं। वह कम्पनी के वैश्विक अधिग्रहण और प्रौद्योगिकी साझेदारी का भी काम देखते हैं। बातचीत में उन्होंने बताया कि व्यावसायिक गतिविधियों के कारण वह दुनिया के कई देशों की यात्रा करते रहते हैं। लेकिन, जब से कोरोना महामारी ने अपने पैर फैलाये हैं तब से वह किसी भी विदेशी यात्रा पर नहीं जा रहे हैं।
रवि दोशी ने अपने बहुआयामी नेतÀत्व कौशल के माध्यम से ओसवाल समूह की अन्य कंपनियों के व्यावसायिक विकास को प्रभावी रूप में आगे बढ़ाया है। उन्होंने ओसवाल इंफ्रास्ट्रक्चर्स लिमिटेड (ईपीसी कंपनी), मेटल फोर्ज इंडिया (स्पूल, पाइप, फिटिंग और पलैंग्स कंपनी) और भारत के सबसे बड़े प्राकृतिक चिकित्सा केंद्रों में से एक निम्बा नैचुरोपैथी को व्यावसायिक धरातल पर स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

ओसवाल इंडस्ट्रीज लिमिटेड
ओसवाल इंडस्ट्रीज लिमिटेड दुनिया की उन चंद कंपनियों में से एक है जो गेट, ग्लोब, चेक एंड बॉल, क्रायोजेनिक और प्रेशर सील वाल्व के अग्रणी निर्माता के रूप में पिछले ४ दशकों से व्यावसायिक स्तर पर सक्रिय है। बाजार में ओसवाल के वाल्वों की भारी माँग है। एबीबी, ओएनजीसी, भारत पेट्रोलियम, हनीवेल, इंडियन ऑयल, कुवैत ऑयल कम्पनी समेत देश और दुनिया की सैकड़ों कम्पनियाँ ओसवाल की नियमित ग्राहक हैं।
ओसवाल द्वारा एएसटीएम, डीआईएन, एनएसीई, बीएस और जेआईएस मानकों पर खरा उतरने वाले वाल्वों के लिए हेस्टलॉय, इनकोनेल, मोनेल, प्रीसिपिटेटिंग हार्डनिंग एलॉयज, स्टेनलेस स्टील, लो अलॉय स्टील और कार्बन स्टील की कास्टिंग का विनिर्माण भी किया जाता है।

ओसवाल इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड
भारत के बुनियादी ढांचे के विकास में योगदान करने की दृष्टि से स्थापित यह कम्पनी ओसवाल इंडस्ट्रीज लिमिटेड की १००% स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जो पिछले तीन दशकों से भारत और अन्य देशों की प्रमुख औद्योगिक निकायों को गुणवत्तापूर्ण उत्पाद एवं सेवाएं प्रदान कर रही है। हाल के वर्षों में, भारत ने बिजली एवं ऊर्जा, तेल एवं गैस, रिफाइनरियों, सिटी गैस वितरण, परिवहन, संचार और सभी प्रमुख क्षेत्रों में उल्लेखनीय कद्धि देखी है।

मेटल फोर्ज इंडिया
कम्पनी के विजनरी नेतÀत्वकर्ता पारस दोशी द्वारा १९७९ में स्थापित मेटल फोर्ज इंडिया ने किफ़ायती और गुणवत्तापूर्ण पाइप फिटिंग के आपूर्तिकर्ता के रूप में व्यावसायिक जगत में शानदार प्रतिष्ठा आ|जत की है। इस कम्पनी की मुख्य विशेषता जो उसे दूसरों से अलग खड़ा करती है, वह है उच्च व्यावसायिक मूल्य और ग्राहक संतुष्टि। मेटल फोर्ज ने कभी भी अपने व्यावसायिक हितों की पूर्ति के लिए कंपनी के मूल्यों – सिद्धांतों से समझौता नहीं किया है। जिस दौर में लोग अपने आर्थिक हितों को पूरा करने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार रहते हैं, उस दौर में मेटल फोर्ज की व्यावसायिक ईमानदारी इसे विश्वसनीय ब्रांड बनाने में महती भूमिका निभा रही है।

निम्बा नेचर क्योर
प्राचीन भारतीय शास्त्रों में निम्बा को एक लौकिक कक्ष बताया गया है जिसमें स्वास्थ्य लाभ के असीम तत्व मौजूद हैं। इसे पौष्टिक और चिरस्थायी स्वास्थ्य का परिचायक भी कहा जाता है। भारत के सबसे बड़े प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र के रूप में निम्बा नेचर क्योर मन, मस्तिष्क और शरीर के तालमेल से तमाम बीमारियों का उपचार करता है। यह गुजरात के मेहसाणा जिले में स्थित है। ओसवाल समूह द्वारा संचालित इस नेचर क्योर में लगभग ३०० लोग काम करते हैं। यह पूरी तरह गैर – लाभकारी संस्था है। यहाँ पर देश – विदेश के अलग – अलग जगहों से लोग आते हैं और शांत वातावरण में कई दिनों तक रहते हैं। प्रचुर हरियाली और वातावरणीय शुद्धता से परिपूर्ण यह नेचर क्योर प्राकृतिक शक्तियों को अत्यधिक महत्त्व देता है। निम्बा नेचर केयर जीवन के पांच बुनियादी तत्वों – फथ्वी, जल, अग्नि, वायु और आकाश के महत्वपूर्ण संतुलन को बनाये रखने के लिए प्रतिबद्ध है। यहाँ कुशल पेशेवरों द्वारा शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य का समन्वेषण किया जाता है।

- Advertisement -spot_img
- Advertisement -spot_img

नवीनतम लेख