क्रिप्टो २०२२

Must read

र्ष २०२१ में क्रिप्टोकरेंसी ने कई प्रमुख व सफलताएं हासिल कीं। सबसे पहले, प्रमुख नीलामी घरों ने इन डिजिटल संपदाओं की बिक्री में नया रिकॉर्ड स्थापित किया। दूसरी बात, एक्सपेडिया और माइक्रोसॉपट जैसी प्रमुख वेबसाइटों द्वारा बिटकॉइन को विनिमय के साधन के रूप में स्वीकार किए जाने के बाद इसने मुख्यधारा में स्वीकृति की ओर कदम बढ़ाया। तीसरी बात, विगत सितंबर में अल सल्वाडोर दुनिया का पहला देश बन गया, जिसने बिटकॉइन को कानूनी वैधता प्रदान की। पिछले एक साल में क्रिप्टोकरेंसी के बाजार का कैसे विस्तार हुआ, इसके कई उदाहरण हैं। इस ब़ढती स्वीकार्यता के साथ २०२२ क्रिप्टोकरेंसी के लिए कैसा रहेगा ? हमारा मानना है कि ऐसे तीन क्षेत्र हैं, जहां क्रिप्टोकरेंसी २०२२ में ऊर्जा प्राप्त करेगी। भुगतान के साधन के रूप में क्रिप्टोकरेंसी की स्वीकार्यता और ब़ढेगी, इसकी विनियामक निगरानी ब़ढेगी और एनएफटी गतिविधियों में भी ब़ढोत्तरी होगी। यह समझना शोधकर्ताओं के लिए चुनौतीपूर्ण रहा कि वे कौन से कारक हैं, जो लोगों को बिटकॉइन अपनाने के लिए प्रेरित करते हैं।

ऐसे तीन क्षेत्र हैं, जहां क्रिप्टोकरेंसी २०२२ में ऊर्जा प्राप्त करेगी। भुगतान के साधन के रूप में क्रिप्टोकरेंसी की स्वीकार्यता और बइसकी विनियामक निगरानी बऔर एनएफटी गतिविधियों में भी बहोगी ।

हाल का एक अध्ययन बताता है कि लोगों को प्रेरित करने वालेे पांच मुख्य कारक ये हैं- व्यवस्था पर भरोसा, ऑनलाइन प्रचार, लेन – देन के लिए उपलब्ध वेब प्लेटफॉर्म की गुणवत्ता, निवेश के कथित जोखिम और बिटकॉइन के प्रदर्शन को लेकर उम्मीदें। क्रिप्टो स्पेस की स्थितियों ने यह संभावना ब़ढा दी है कि निकट भविष्य में बिटकॉइन मुख्यधारा बन जाएगा। पिछले साल यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) जैसे संस्थागत खिलाि़डयाें ने क्रिप्टो पर रुख अपनाया। पिछले अप्रैल में ईआईबी ने इथेरियम ब्लॉकचेन पर १० करो़ड यूरो डिजिटल बॉन्ड जारी किया। गोल्डमैन सैक्स, बैंको सेंटेंडर और सोसाइटी जनरल भी इसमें शामिल थे। अनुसंधान ने व्यापक क्रिप्टो अपनाने को एक महत्वपूर्ण मो़ड के रूप में संस्थागत स्वीकार्यता की ओर इशारा किया है और ऐसा लगता है कि हम शी€ा उस दिशा में ब़ढ रहे हैं।
कुल मिलाकर, पॉइंट ऑफ सेल्स की ब़ढती उपलब्धता और क्रिप्टो स्पेस में संस्थागत निवेश की संभावना, वर्ष २०२२ में भुगतान साधन के रूप में बिटकॉइन की स्वीकार्यता ब़ढाएगी। क्रिप्टोकरेंसी के बाद विकेंद्रीकृत वित्त (डिफाई) को फिनटेक में व्यापक रूप से अगला मोर्चा माना जाता है । डिफाई विकेंद्रित व्यवस्था बनाने का अवसर प्रदान करती है, जो पीयर टू पीयर (नेटवर्क) त्रण सुविधा के लिए डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी पर निर्भर होता है, स्थिर मुद्रा जैसी नई वित्तीय प्रतिभूतियों का निर्माण करता है या कॉरपोरेट गवर्नेस के लिए नया मॉडल पेश करता है। नियामक भी तेजी से ध्यान दे रहे हैं। नवंबर में, यूरोपीय परिषद ने क्रिप्टो एसेट्‌स ढांचे में बाजार पर अपनी स्थिति की घोषणा की, जो क्रिप्टोकरेंसी और डिफाई पर विस्तÀत नियामक स्पष्टता प्रदान करेगी। उसी महीने, फेडरल रिजर्व के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन और अमेरिकी मुद्रा नियंत्रक के कार्यालय ने एक संयुक्त बयान जारी किया, जिसमें घोषणा की गई कि वे क्रिप्टो पर नीति निर्देशों का एक सेट तैयार करेंगे। शोधकर्ताओं ने विनियमन की कमी को मुख्यधारा में क्रिप्टो की स्वीकार्यता के लिए एक ब़डी बाधा माना है।
कई देशों द्वारा अपनी राष्ट्रीय मुद्रा के डिजिटल संस्करण तैयार करने पर विचार करने के साथ सरकारी निगरानी ब़ढेगी, जिससे संभवतः वर्ष २०२२ में नियामक गतिविधियां ब़ढेंगी। वर्ष २०२२ एनएफटी की बिक्री की एक नई लहर लेकर आया उदाहरण के लिए, एक एनएफटी ठीक उसी तरह डिजिटल कला के स्वामित्व का प्रमाण पत्र पेश कर सकता है, जिस तरह भौतिक कैनवास विंसेंट वान गॉग की पेंटिंग के स्वामित्व का प्रमाण पत्र पेश करता है।
हालांकि, एनएफटी डिजिटल कला के स्वामित्व को औपचारिक रूप देने के एक तरीके के रूप में शुरू हुआ, लेकिन उन्होंने डिजिटल रियल एस्टेट सहित अन्य प्रकार की डिजिटल संपत्ति को उसमें शामिल करने के लिए विस्तार किया है। जैसे – जैसे नए एनएफटी एप्लीकेंशंस सामने आएंगे, यह क्षेत्र भी २०२२ में ब़ढेगा। निवेश के इन अवसरों के बावजूद क्रिप्टो निवेशकों को ऑनलाइन समुदाय के दावों पर संदेह करना चाहिए । क्रिप्टो उत्साही लोगों को निवेश से पहले ठीक से जांच परख कर लेनी चाहिए। एक बात तो तय है कि २०२२ में नई योजनाओं के साथ नए धोखे भी सामने आएंगे। जैसे लोकप्रिय नेटपिलक्स शो में कैपिटलाइज्ड स्क्विड गेम क्रिप्टो एक धोखा था क्रिप्टो आखिरकार एक काल्पनिक खेल है और यह सबके लिए नहीं है।
– साथ में बटैंड माल्श और नाथानिएल लोह
(द कन्वरसेशन से)

 

नवीनतम लेख