नरेन्द्र मोदी अपराजेय राजनीतिक योद्धा

Must read

नरेन्द्र मोदी – भारत के महान जननायक, देश के लोकप्रिय प्रधानमंत्री, स्वयं में आध्यात्मिक, यौगिक, साहित्यिक, गम्भीर लेखक, अत्यंत प्रभावशाली वक्ता, यथार्थ के धरातल पर अत्यंत कल्पनाशील कवि, पूर्व सम्पादक, कहानीकार, विपुल जनाधार वाले चमत्कारी राजनेता,वैश्विक नेतÀत्व दृष्टि एवं क्षमता से सुसम्पन्न एक बहुआयामी व्यक्तित्व, अपराजेय राजनीतिक योद्धा, भारतीय राजनीति के दिशानायक ..!

उपरोक्त समस्त विशेषताओं से अलंकृत प्रधानमंत्री मोदी का व्यक्तित्व अतीव प्रभावशाली है तथा स्वयं की सकारात्मक व्यापक सोच के कारण वह आज भारत की आशाओं एवं अपेक्षाओं की सम्पूर्ति के लिए प्रकाश पुंज सदृश स्वयं में एक आश्वासन हैं। मोदी जी का दूरदर्शी एवं कर्मठ व्यक्तित्व जहाँ एक ओर भारत के सर्क्रिंगीण विकास की ईमानदार कोशिश एवं परिणामपरक राष्ट्र हितैषी व राष्ट्र कल्याणकारी कार्यों के प्रति प्रतिबध्दता का प्रतीक है, वहीं दूसरी ओर विविधतापूर्ण विशेषताओं से सुसज्जित उनका रोमांचकारी व अत्याकर्षक बहुआयामी व्यक्तित्व सम्पूर्ण विश्व के लिए, विश्व मानवता के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अपनी वैश्विक हितकारी दृष्टि एवं प्रयासों के लिए आज वह विश्व नेता के रूप में देखे जा रहे हैं।

क्या कभी किसी ने सोचा होगा कि एक चाय बेचने वाला व्यक्ति भारत जैसे सुविशल राष्ट्र का प्रधानमंत्री बन सकता है? शायद कभी नहीं। कर्मठता, पुरुषार्थ, संघर्ष, त्याग, निः स्वार्थ भावना, देश के प्रति समर्पण तथा भारत को दुनिया का सर्वाधिक शक्तिशाली राष्ट्र बनाने की महती भावना, प्रखर विचार तथा प्रतिबद्धता के माध्यम से राष्ट्रोत्थान हेतु भगीरथ प्रयास करनेवाले महान जननायक श्री नरेन्द्र मोदी जी विलक्षण व्यक्तित्व हैं, राष्ट्रीय- अंतर्राष्ट्रीय नेतÀत्व की दृष्टि, विचार तथा गरिमा को स्व व्यक्तित्व में समेटे हुए अद्‌भुत विभूति हैं। श्री नरेन्द्र मोदी जी के कृतित्व, व्यक्तित्व एवं संघर्ष को कुछ फष्ठों में लिख पाना सम्भव नहीं है। आपके सम्पूर्ण व्यक्तित्व पर एक कहद्‌ ग्रन्थ लिखे जाने की महती आवश्यकता है।

भाजपा के सर्वाधिक प्रभावशाली नेता के रूप में श्री मोदी ने पार्टी में स्वयं की सर्वरूपेण स्वीकार्यता स्थापित कर यूपीए सरकार के कुशासन एवं भ्रष्टाचार से मुक्त कराने हेतु सिंह गर्जना करते हुए देश को अपने दृष्टिकोण एवं ओजस्वी विचाराें से झकझोर कर रख दिया है और उन्हाेंने भावी भारत की समग्र विकासपरक व कल्याणकारी तस्वीर प्रस्तुत की है। देश की जनता ने श्री मोदी के विचाराें एवं सपनाें को मूर्तरूप देने हेतु दोबारा प्रधानमंत्री बनाकर जबर्दस्त समर्थन दिया और पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई। सभी देशाें से राष्ट्रीय मित्रता व सौहार्दपूर्ण- सम्मानजनक सम्बन्ध बनाने के मामले में भारत को न केवल एक अतिदूरदर्शी, आत्मविश्वासी, साहसी एवं प्रभावशाली नेतÀत्व मिला है बल्कि विश्व को भी मोदी के रूप में एक ऐसा नेता मिला है, जिसकी दुनिया के महत्वपूर्ण व ज्वलंत मुद्दाें पर स्पष्ट व सर्वहितैषी राय है, दÀष्टिकोण है।

देश के विकास एवं सुरक्षा के मुद्दे पर मोदी सरकार न केवल बेहद गंभीर है बल्कि देश के व्यापक हित में अनेक योजनाओं एवं कार्यव्रÀमाें के माध्यम से देश के वास्तविक विकास को सुनिश्चित कर राष्ट्रीय जन- जीवन को समुन्नत बना रही है। दीर्घावधि से यौगिक जीवन जीने वाले श्री मोदी तन- मन, चिंतन- मनन एवं आत्मरूपेण सर्वथा बलशाली व्यक्तित्व हैं और यही आनंदप्रदायी स्थिति जन- जन को प्राप्त हो की कामना करने वाले मानवता प्रेमी, विश्वसेवी- विश्वनेता हैं।

नवीनतम लेख