कुशल व्यावसायिक रणनीतिकार

Must read

प्रणव अदानी
प्रबंध निदेशक (एग्रो, ऑयल एवं गैस)

प्रणव अदानी अत्यंत सरल, सहज और विनम्र व्यक्तित्व के परिचायक हैं। उन्होंने अपनी उत्कृष्ट कार्यकुशलता और कार्य के प्रति अद्भुत समर्पण के माध्यम से उद्योग जगत में काफी नाम और सम्मान कमाया है।

प्रणव अदानी, अदानी समूह के प्रबंध निदेशक (एग्रो, ओयल एवं गैस) और अदानी एंटरप्राइजेज के निदेशक हैं। प्रणव शहरी गैस वितरण, एग्रो, रियल एस्टेट और प्राकृतिक संसाधन जैसे व्यवसायों के विविध पोट्‌फोलियो का नेतÀत्व करते हैं।
प्रणव अदानी ने १९९९ में अदानी विल्मर लिमिटेड के साथ अपनी औद्योगिक यात्रा की शुरूआत की, जिसका प्रमुख खाद्य ब्रांड फॉच्र्यून भारत के खाद्य तेल सेग्मेंट में २०ज्ञ्र् से अधिक बाजार हिस्सेदारी रखती है। भारत की खाद्य सुरक्षा और किसानों के सशक्तिकरण के प्रबल समर्थक होने के नाते, उनकी दूरदृष्टि ने अदानी एग्री लॉजिस्टिक्स और अदानी एग्री फ्रेश के साथ कृषि क्षेत्र में इस समूह की सशक्त उपस्थिति को सक्षम बनाया।
श्री अदानी ने अदानी गैस लिमिटेड को भारत के निजी क्षेत्र की सबसे ब़डी सूचीबद्ध शहरी गैस वितरण कंपनी के रूप में स्थापित होने के लिए पुष्पित और पल्लवित किया। भारत की ८ज्ञ्र् आबादी का प्रतिनिधित्व करते हुए करीब ३८ क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करने हेतु अदानी गैस लिमिटेड ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन और फ्रांस एनर्जी प्रमुख टोटल के साथ रणनीतिक संयुक्त उद्यम भी किया है।
प्रणव भाई अदानी समूह के रियल्टी व्यवसाय अदानी रियल्टी के भी कर्ता-धर्ता हैं, जिनकी गुजरात, महाराष्ट्र और एनसीआर में सशक्त उपस्थिति देखी जा सकती है। समूह के स्तर पर, वे ब्रांड अदानी के मुख्य संरक्षक के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। श्री अदानी, बोस्टन विश्वविद्यालय से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में विज्ञान स्नातक के अलावा हार्वर्ड बिजनेस स्कूल के अध्यक्ष प्रबंधन कार्यक्रम के पूर्व छात्र भी हैं। २००९ में, प्रणव अदानी को ग्लोबोयल मैन
ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उच्च शिक्षित श्री प्रणव अदानी व्यवसाय की बारीकियाें को भलीभांति समझने वाले एक कर्तव्यनिष्ठ तथा संवेदनशील व्यक्तित्व हैं। किसी भी कार्य को सफलतापूर्वक मूर्तरूप देना उनकी सबसे ब़डी विशेषता है।

प्रणव अदानी अत्यंत सरल, सहज और विनम्र व्यक्तित्व के परिचायक हैं। उन्होंने अपनी उत्कृष्ट कार्यकुशलता और कार्य के प्रति अद्भुत समर्पण के माध्यम से उद्योग जगत में काफी नाम और सम्मान कमाया है।

नवीनतम लेख